यूनिराजैक: कुशलतापूर्वक अध्ययन कैसे करें

क्या आप अपने ग्रेड या अकादमिक प्रदर्शन में गिरावट के बारे में चिंतित हैं? यदि हाँ, तो हम यहाँ मदद करने के लिए हैं! इस पृष्ठ पर, हम आपको कक्षा में सुधार करने में मदद करने के लिए विभिन्न अध्ययन रणनीतियाँ प्रदान करेंगे। इसके बारे में और जानने के लिए नीचे पढ़ें।

एक अच्छा अध्ययन स्थान खोजें 

प्रभावी ढंग से अध्ययन करने का एक तरीका एक अच्छा अध्ययन स्थान खोजना है। याद रखें, आपको सहज महसूस करना चाहिए ताकि पढ़ाई में अधिक आनंद आए। उदाहरण के लिए, यदि आप पुस्तकालय में एक मेज पर बैठने से नफरत करते हैं, तो कहीं अधिक सुखद जगह खोजें जैसे कि सोफा या फर्श पर बीनबैग कुर्सी। 

आपको आरामदायक स्वेटशर्ट या योग पैंट जैसे आरामदायक कपड़े भी पहनने चाहिए। यहाँ अन्य बातों का ध्यान रखना है: 

  • कभी भी ऐसी जगह न जाएँ जहाँ आप सो सकें। उदाहरण के लिए, जब आप थके हुए होते हैं तो बिस्तर बहुत अच्छा अध्ययन स्थान नहीं होता है।
  • उन लोगों से दूर जाना सुनिश्चित करें जो ध्यान भंग कर सकते हैं या बस उन्हें थोड़ी देर के लिए चुप रहने के लिए कहें।

इलेक्ट्रॉनिक विकर्षणों को दूर करें 

एक बार जब आपको एक अच्छा अध्ययन स्थान मिल जाए, तो अब आपको इलेक्ट्रॉनिक विकर्षणों को भी समाप्त करने का प्रयास करना चाहिए। अपने सेल फोन को चुप कराना सुनिश्चित करें या इसे अपने बैग में रखें ताकि अगर कोई आपको कॉल या मैसेज करे तो यह आपका ध्यान भटकाने के लिए नहीं है। हो सके तो अपना लैपटॉप न खोलें और न ही इसे इंटरनेट से कनेक्ट करें। 

उदाहरण के लिए, यदि आप YouTube, Facebook, या अन्य जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों से आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो अपने कंप्यूटर पर ध्यान भंग करने वाली कुछ साइटों को तुरंत ब्लॉक करने के लिए उपलब्ध एप्लिकेशन में से किसी एक को डाउनलोड करने का प्रयास करें।

अपना समय प्रबंधित करें अपने समय का प्रबंधन करना

सीखना आपके अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। ऐसा करने के लिए, हम एक साप्ताहिक कार्यक्रम बनाने और अध्ययन के लिए प्रति दिन एक निश्चित समय देने की सलाह देते हैं। 

जितना हो सके अपने शेड्यूल पर टिके रहने की कोशिश करें लेकिन हाल ही में आने वाली परीक्षा के लिए अधिक अध्ययन करने के लिए कभी-कभी योजना से बाहर जाने से न डरें। इसके विपरीत, यदि आप वास्तव में अपनी कक्षाओं के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो आप अपने ग्रेड आने तक स्कूल के बाद की नौकरी या पाठ्येतर गतिविधि को छोड़ना चाह सकते हैं।

अपने आप को गति दें 

जब एक परीक्षा के लिए अध्ययन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके लिए अध्ययन करने और तदनुसार समायोजित करने के लिए सबसे अच्छी गति है। बेझिझक समय निकालें और उस गति से अध्ययन करें जिस गति से आप सहज महसूस करते हैं। 

कुछ शोधों के अनुसार, 20 मिनट के अंतराल पर अध्ययन करने से जानकारी को बनाए रखना बहुत आसान हो जाएगा। ध्यान रखें कि अधिक धीरे-धीरे अध्ययन करने से आप इस प्रक्रिया में अन्य विषयों को समायोजित नहीं कर पाएंगे।

पर्याप्त आराम करें

जबकि पढ़ाई प्राथमिकता है, पर्याप्त नींद लेने के लिए अपने शेड्यूल में पर्याप्त समय देना भी महत्वपूर्ण है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह दिखाया गया है कि नींद स्मृति और ध्यान में सुधार करके परीक्षण लेने पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। 

इसके विपरीत, यदि आप अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद थोड़ी नींद से वंचित रह जाते हैं, तो अध्ययन करने से पहले एक छोटी झपकी ले लें। हालाँकि, आपको अपनी झपकी को 15-30 मिनट तक सीमित रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि आप नींद से वंचित हैं, तो हम आपको जागने के बाद कुछ स्ट्रेच करने की सलाह देते हैं।

Posted in MCA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Theme: Overlay by Kaira
University of Rajasthan © 2020